WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Indian Navy Vacancy: भारतीय नौसेना में 10 वीं पास के लिए 910 पदों पर भर्ती

Indian Navy Vacancy: भारतीय नौसेना में चार्जमैन,ड्राफ्टमैन, ड्राफ्टमैन मेट के 910 पदों को भरने के लिए विज्ञापन जारी किया गया है जो भी अभ्यर्थी इस भर्ती प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जाना चाहते हैं वह इस लेख को अंत तक अवश्य पड़े जहां हमने भर्ती से संबंधित पूरी जानकारी का अपडेट प्रदान किया है। आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यता, अंतिम तिथि सभी महत्वपूर्ण जानकारी लेख में मिलेंगी।

Indian Navy Vacancy
Indian Navy Vacancy

Indian Navy Vacancy से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

भारतीय नौसेना में कुल 910 पदों पर भर्ती का विज्ञापन 8 दिसंबर 2023 को जारी किया गया है जो भी अभ्यर्थी इसके लिए अपना आवेदन करना चाहते हैं वह 18 दिसंबर 2023 से लेकर 31 दिसंबर 2023 तक अपना आवेदन फॉर्म भर सकते हैं अभ्यर्थियों को आवेदन की तिथियां को ध्यान में रखना है आपको तय समय सीमा के अंदर ही अपना आवेदन फॉर्म भरना है क्योंकि इसके बाद साइट का पोर्टल बंद हो जाएगा और आप किसी भी हालत में अपना आवेदन फॉर्म नहीं भर पाएंगे।

Indian Navy Vacancy आयु सीमा क्या है?

भारतीय नौसेना में 910 पदों के लिए मांगे गए आवेदन के लिए आयु सीमा की बात की जाए तो न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष निर्धारित है वहीं सीनियर ड्राफ्टमैन के पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 27 वर्ष है सरकारी नियम के अनुसार आरक्षित वर्ग की श्रेणी में आने वाले अभ्यर्थियों को आयु सीमा में छूट का प्रावधान भी दिया जाएगा आपकी आयु की गणना 31 दिसंबर 2023 से की जायेगी।

Indian Navy Vacancy के लिए क्या है आवेदन शुल्क?

भारतीय नौसेना में 910 पदों के लिए नई भर्ती का विज्ञापन जारी किया गया है जो भी अभ्यर्थी आवेदन करना चाहते हैं उनके लिए आवेदन शुल्क कैटिगरी के हिसाब से अलग-अलग निश्चित है जहां सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस अभ्यर्थियों के लिए 295 रुपए वही एससी, एसटी शारीरिक रूप से विकलांग और महिला अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क नि:शुल्क है आप आवेदन का भुगतान आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से कर सकते हैं ध्यान रहे बिना आवेदन शुल्क के आपका आवेदन फार्म किसी भी हालत में स्वीकार नहीं होगा।

नौसेना में नई भर्ती के लिए क्या है शैक्षणिक योग्यता?

नौसेना में 910 पदों के लिए निकली विभिन्न पदों पर भर्तियों की शैक्षणिक योग्यता पदों के हिसाब से अलग-अलग निश्चित है चार्जमैन के पदों के लिए अभ्यर्थियों के पास बीएससी या डिप्लोमा होना चाहिए वहीं सीनियर ड्राफ्टमैन के पदों के लिए संबंधित क्षेत्र में आईटीआई या फिर डिप्लोमा होना अनिवार्य है बात की जाए ड्राफ्टमैन के पदों के लिए तो दसवीं पास के साथ-साथ संबंधित क्षेत्र में आईटीआई पास होना अनिवार्य है आप इसका विवरण विज्ञापन में विस्तार से देख सकते हैं।

कैसे करें आवेदन?

भारतीय नौसेना में 910 पदों के लिए विज्ञापन जारी हुआ है अगर आप भी इस भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो कर पड़ी आसानी से अपना आवेदन फॉर्म भर पाएंगे

  • आवेदन करने हेतु आपको आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है।
  • यहां पर आपको होम पेज पर नोटिफिकेशन का पीडीएफ मिल जाएगा इस पीडीएफ को आप डाउनलोड कर ले।
  • अब आप नोटिफिकेशन में जो भी जानकारियां दी गई हैं उन्हें ध्यान पूर्वक पढ़ें तभी आवेदन फॉर्म के लिए अप्लाई करें।
  • अब आप अप्लाई ऑनलाइन के लिंक पर क्लिक करेंगे जहां आप से मांगी गई जानकारी को भरना है।
  • सभी जानकारियां भरने के बाद आप फीस जमा करेंगे और सबमिट के बटन पर क्लिक करेंगे।
  • ध्यान रहे भविष्य के उपयोग के लिए एक प्रिंटआउट निकलवा कर अपने पास अवश्य रख ले।

Leave a Comment