IAS Success Story : ये खूबसूरत महिला इतने कम पढ़ाई में बन गई आईएएस अधिकारी

IAS Success Story : भारत में सरकारी नौकरी का कितना क्रेज है ये किसी से छुपा नहीं हैं वहीं अगर बात आईएएस अफसर बनने की की जाए तो इसका रुतबा सब सरकारी नौकरियों को पीछे छोड़ देता है, देश में लाखों अभ्यार्थी संघ लोक सेवा आयोग की तरफ से आयोजित सिविल सेवा परीक्षा के लिए अपना आवेदन करते हैं उनमें से चंद छात्र ही इस परीक्षा में सफलता का परचम लहरा पाते हैं वैसे तो हर व्यक्ति की सफलता की कहानी अपने आप में अलग और प्रेरक होती है लेकिन आज के लेख में हरियाणा की एक ऐसी महिला की सफलता की कहानी बताने वाले हैं जिसने अपनी दूसरी नौकरी के साथ आईएएस के सपने को साकार कर लिया।

IAS Success Story
IAS Success Story

विद्यार्थियों के लिए प्रेरणादायक है देवयानी की कहानी

देश में किसी भी परीक्षा में लड़कियां लगातार अच्छी रैंक से पास कर रही हैं वहीं हरियाणा की एक खूबसूरत आईएएस अधिकारी देवयानी की सफलता की बात करें तो ये अपने आप में एक Motivation का भंडार है, देवयानी की सफलता की कहानी अपने आप में एक प्रेरणादायक कहानी हैं।

सफलता की कहानी के लिए WhatsApp ग्रुप जॉइन करें।

व्हाट्सएप ग्रुप जॉइन करें Join Our Whatsapp Group
टेलीग्राम ग्रुप जॉइन करें Join Our Telegram Group

देवयानी की शुरुआती पढ़ाई

हरियाणा के महेंद्रगढ़ में जन्मी देवयानी ने चंडीगढ़ से अपनी 12 वीं की पढ़ाई की जिसके बाद उन्होंने पिलानी में इलेक्ट्रॉनिक्स और इंस्ट्रूमेंटेशन इंजीनियरिंग कोर्स के साथ अपना स्नातक पूरा किया। देवयानी Graduation की पढ़ाई के साथ ही अपनी यूपीएससी की तैयारी शुरू कर चुकी थीं। शुरू में देवयानी अपनी पढ़ाई हफ्ते में सिर्फ दो दिन ही कर पाती थी अगर आप Dedication के साथ अपनी तैयारी करते हैं तो 6 घंटे भी आपको सफलता की सीढ़ियों तक ले जा सकते हैं।

अपने चौथे प्रयास में पास की देश की सबसे कठिन परीक्षा

देवयानी को यूपीएससी में सफलता अपने चौथे प्रयास में मिली साल 2018 में देवयानी ने 222 वीं रैंक के साथ यूपीएससी की परीक्षा उत्तीर्ण कर ली सेंट्रल ऑडिट विभाग में उन्हे रैंक के हिसाब से नियुक्ति मिली इसके बाद भी देवयानी ने हार नहीं मानी और नौकरी के साथ वह शनिवार और रविवार को हफ्ते में सिर्फ दो दिन ईमानदारी से तैयारी कर साल 2019 में यूपीएससी की परीक्षा में 11 वीं रैंक हासिल कर आईआरएस के पद पर पहुँचने का गौरव हासिल किया।

सफलता की कहानी के लिए WhatsApp ग्रुप जॉइन करें।

व्हाट्सएप ग्रुप जॉइन करें Join Our Whatsapp Group
टेलीग्राम ग्रुप जॉइन करें Join Our Telegram Group

साथियों हम रोजाना आपके लिए किसी ना किसी सफल व्यक्ति की सफलता की कहानी लेकर आते रहते हैं ताकि आप लोगों को भी प्रेरणा मिल सके अगर आप इसी तरह के आर्टिकल को रोजाना पढ़ना चाहते हैं तो आप हमारे WhatsApp ग्रुप को जॉइन कर लें ताकि आपको अपडेट सबसे पहले मिलता रहे।

Leave a Comment